बिहार कैबिनेट : वाणावर पहाड़ पर रोपवे के लिए राशि जारी

जहानाबाद/पटना. बिहार कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में बहुप्रतीक्षित बिहटा एयरपोर्ट के बनने का रास्ता साफ़ हो गया. कैबिनेट ने राजधानी पटना के इस दूसरे एयरपोर्ट के लिए जमीन दे दी है. सरकार ने साथ ही जमीन मुआवजा के लिए 260 करोड़ की राशि को भी मजूरी दी है.

कैबिनेट ने आज जहानाबाद के वाणावर पहाड़ पर रोप वे के निर्माण के लिए भी राशि जारी कर दी है. इसके लिए बिहार पर्यटन विभाग के मद से 23 करोड़ रूपये की राशि जारी की गयी है.

jehanabad

 

उधर सरकार ने बिहटा एयरपोर्ट के लिए 108 एकड़ जमीन इंडियन एयरपोर्ट अथॉरिटी को देने का फैसला किया है. इसके लिए राज्य सरकार ने करीब 126 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था. शेष जमीन पर सिविल एन्क्लेव का निर्माण कराया जाएगा. आपको बता दें कि पटना एयरपोर्ट का रनवे छोटा होने से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इसे खतरनाक घोषित कर चुका है. यहां विमान दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है. पहले कई बार इसे बंद करने की चेतावनी दी जा चुकी थी.

 

इसके अलावा आज के कैबिनेट की बैठक में 16 अन्य एजेंडो पर भी मुहर लगाई गयी है. इनमें सबसे मुख्य फैसला ‘बिहार मोटरगाड़ी नियमावली 1992’ के कुछ नियमों में संशोधन किया गया है. इसके बाद अब राज्य में गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कराना महंगा हो जाएगा.

इसके साथ ही बिहार स्टार्ट-अप फंड ट्रस्ट के गठन की स्वीकृति दे दी गयी है. गांधी संग्रहालय के रख-रखाव एवं स्थापना व्यय के लिए भी 20 लाख रूपये के अनुदान को स्वीकृति दी गयी है.

यह भी पढ़ें :

16 नवंबर से नीतीश की निश्चय यात्रा का दूसरा चरण

शहीदों के परिजनों को बिहार सरकार अब देगी 11 लाख

नोट निकालने के लिए लगे लाइन में हो गयी मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *